Protein (Protinex) बॉडी मे क्या करता है ?

जैसे-जैसे हमारी उम्र बीतती जाती है हमारी Body Muscle की ताकत भी बदलती जाती है। 30-40 साल की ये एक ऐसी उम्र है जिसमे हम खुद को सबसे ज़्यादा ऊर्जावान महसूस करते है इस AGE मे हमारी बॉडी मसल पूरी तरह फिट रहते है। आखिर ऐसा क्यों होता है हमारे बॉडी मसल कैसे बनते है Protein या Protinex Powder का हमारे शरीर मे क्या काम करता है आइये सब जानने की कोशिश करते है।


Protinex Powder



Protein (Protinex) क्या होता है

यहाँ सबसे पहले हम Protein के बारे मे जान लेते है। पानी के बाद अगर शरीर मे सबसे ज़्यादा ज़रूरी कोई चीज़ है तो वो प्रोटीन है और Indian डाइट मे सबसे ज़्यादा इसी चीज़ की कमी होती है। हमारे भोजन मे कार्बोहाइड्रेड भर-भर के होता है और प्रोटीन नाम मात्र होता है। हम जो भी खाते है हमारा Body उसे प्रोटीन के रूप मे Absorb करता है।


For Example आपने कुछ खाया वो तो सीधे पेट मे जाता है लेकिन उसकी ज़रूरत शरीर के हर हिस्से को होती है तो वो Food शरीर के बाकी हिस्सो तक कैसे पाहुचता है? क्या इसके बारे मे कभी सोचा? ये काम प्रोटीन ही करता है। आपने हीमोग्लोबिन का नाम तो सुना होगा ये भी एक प्रोटीन है जो Oxygen को फेफड़ो से लेके आपके दिल तक पाहुचता है। अब आप सोचिए कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना Important है।



Protein Powder (Protinex Powder)

प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर मे प्रोटीन की कमी को पूरा करने मे मदद करते हैं। अगर आप बहुत दुबले-पतले हो या खुद को बहुत कमजोर महसूस करते हो तो आप डॉक्टर के पास जाते हो और डॉक्टर आपको प्रोटीन पाउडर Recommend करता है। ये प्रोटीन पाउडर और कुछ नहीं होता बल्कि प्रोटीन ही होता है यहा ध्यान रहे मै सिर्फ healthy प्रोटीन पाउडर की बात कर रहा हूँ मार्केट मे बहुत सारे Duplicate पाउडर भी आते हैं।



एक दिन मे कितना प्रोटीन लेना चाहिए

जितना आपका वजन है उतना ही ग्राम आपके शरीर को Daily प्रोटीन की ज़रूरत होती है। For example अगर आपका Weight 70 किलो है तो आपको Daily 70 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होगी, याद रहे ये 70 ग्राम प्रोटीन आपको हर हाल मे चाहिए ही चाहिए भले ही सारा दिन आप बिस्तर पर लेटे रहें, अगर आप जिम Join किए हो तो यहाँ पर प्रोटीन की डिमांड थोड़ी बढ़ जाती है।   

अब इस Demanded प्रोटीन की पूर्ति अगर आप Healthy फूड से करते है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर इसकी पूर्ति भोजन से नही हो पाती है तो आप प्रोटीन को as a Supplement भी ले सकते हैं। ध्यान रहे अगर आप प्रोटीन को एक limit से ज़्यादा लेंगे तो ये आपके weight और मोटापा दोनों को बढ़ाने लग जाएगा। मार्केट मे दो तरह के प्रोटीन supplement मौजूद है Whey protein और Plant Based Protein


1. Whey protein

ये प्रोटीन दूध से निकाला जाता है चाहे वह गाय का दूध हो, बकरी का हो या भैंस का दूध हो सभी से व्हे प्रोटीन बनता है। आपने पैकेट वाली दही तो खरीदी ही होगी इस पैकेट का जब आप wrapper खोलते हो तो उपर हल्का ग्रीन कलर का पानी जो दिखता है यही व्हे प्रोटीन होता है, डिफ़्रेंट Process से गुज़ार कर इसे पाउडर बना लिया जाता है और डिब्बे मे पैक करके मार्केट तक पाहुचा दिया जाता है।

2. Plant Based Protein

ये प्रोटीन Brown Rice, सोयाबीन, दालों आदि से निकाला जाता है। इनमे से Mechanical Process के जरिये Carbohydrade को अलग करके शुद्ध प्रोटीन आप तक पहुंचा दिया जाता है।


ये भी जाने- नंगे पैर चलने के फायदे


 

हमारे बॉडी मे प्रोटीन के कुछ ज़रूरी काम


1. Enzymes

Digestion Process, आप जो फूड खाते हो उसे पचने से उसके अंदर से Nutrition निकलने तक जो आपके ब्लड तक पहुंचता है इस बीच बहुत सारे Enzymes काम कर रहे होते हैं और Enzymes प्रोटीन के ही बने होते हैं। यानि Digestion Process मे प्रोटीन ही काम करता है।

  

2. Collagen

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है स्किन मे Wrinkles आने लगते हैं त्वचा लटकने लगती है, ये collagen के चलते होता है और collagen प्रोटीन ही होता है। अगर बॉडी मे प्रोटीन प्रचुर मात्रा मे बना रहेगा तो समय से पहले चेहरे पे झुर्रियां दस्तक नही देंगी।


3. Immunity

हमारा शरीर हर वक़्त बीमारियों से लड़ता रहता है शरीर मे Immunoglobulin (इम्यूनों-ग्लोबिन) नाम का एक फौजी है जो बाहर से आने वाले बैक्टीरिया से लड़ता रहता है और हमे महफूज रखता है ये Immunoglobulin प्रोटीन से ही बने होते हैं।


4. Growth and Maintenance

बॉडी मे मसल बनाने का काम प्रोटीन ही करता है, आपने अक्सर देखा होगा की जब भी कोई दुबला पतला शख्स डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर बाकी सब ठीक होने के बाद प्रोटीन पाउडर ही लिखता है क्योंकि उसके बॉडी मे प्रोटीन की कमी होती है जिसे डॉक्टर Supplement के जरिये पूरा करता है और उसके बॉडी मसल बनने लगते हैं। 

 


नोट – ये लेख केवल जानकारी साझा करने के लिए लिखा गया है किसी भी प्रोटीन supplement का इस्तेमाल करने से पहले Doctor से सलाह ज़रूर ले। 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.