Little Finger का इस्तेमाल Toilet जाने के लिए as a sign language क्यों होता है

 

इस पोस्ट मे हम कुछ अजीब(ajeeb) बातों के बारे जानेंगे, यानि कुछ Sign Language के बारे मे जानकारी हासिल करेंगे। कई बातें ऐसी होती हैं, जिनके के लिए हमें बोलने की जरूरत नहीं होती है बल्कि इसके लिए सिर्फ इशारा ही काफी होता है, आप इशारा करते हो और सामने वाला खुद ही समझ जाता है कि आप कहना क्या चाहते हो, जैसे जब भी किसी को टॉयलेट जाना होता है तो वो बोलता नहीं है कि उन्हें टॉयलेट जाना है, बल्कि अपने हाथ की सबसे छोटी फिंगर को उठा देता है इससे हर कोई समझ जाता है कि इसे टॉयलेट जाना है। लगभग हर आदमी इस Sign language का use करता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि लोग Toilet जाने के लिए इस छोटी उंगली का इस्तेमाल ‘as a sign language’ क्यों करते है आखिर इसके पीछे की वजह क्या है, तो फिर चलिये जानते है इसके पीछे के science को।


लिटिल फिंगर क्यों जरूरी है

टॉयलेट की कहानी बताने से पहले आपको बताते हैं कि लिटिल फिंगर आपके लिए क्यों जरूरी है कई रिपोर्ट में ये सामने आया है कि पिंकी फिंगर यानी छोटी उंगली किसी भी चीज की ग्रिप बनाने में काफी अहम होती है। University of Western Ontario की ओर से की गई एक रिसर्च के अनुसार, जब भी आप कोई चीज पकड़ते हैं तो इसमें 33% काम लिटिल फिंगर का ही होता है। और आपके हाथ की सबसे मजबूत उंगली भी यही है कुछ लोग सबसे मजबूत उंगली अंगूठे को समझते है लेकिन ऐसा नही है आप चाहे तो अभी अपनी मुट्ठी बंद करके पता लगा सकते हैं मुट्ठी बंद करके अपनी छोटी उंगली को खोले, आपको महसूस होगा की मुट्ठी की लगभग आधी ताकत खो चुकी है।


Little Finger का इस्तेमाल Toilet जाने के लिए as a sign language क्यों होता है


Little Finger का इस्तेमाल Toilet जाने के लिए as a sign language क्यों होता है


अब तो आप समझ ही गए होंगे की पिंकी फिंगर का हमारे उगलियों मे क्या योगदान है तो अब बताते हैं की इसका Toilet से क्या connection हैदरअसल इसका Toilet से ‘as a sign language’ कोई कनैक्शन नहीं है और न ही इसका कोई scientific रीज़न है कि इसको टॉइलेट जाने के लिए सांकेतिक भाषा के रूप मे क्यों use करते हैं। ये तरीका पूरी तरह से समाज के द्वारा दिया गया हैऔर समाज ने इसे अपना लिया।

समाज मे जब भी हम किसी को कुछ अलग करता देखते हैं तो हम उसे नोटिस करने लगते हैं और कुछ समय के बाद अगर वो activity हमे सही लगती है तो हम भी वैसा करने लगते हैं, पिंकी फिंगर के साथ भी ऐसा ही हुआ है, हमने इसे समय के साथ अपना लिया है। 

यहाँ पर मै आपको बताता चालू कि लिटल फिंगर का use सभी जगह Toilet के sign के रूप मे नही किया जाता बल्कि कुछ जगह पर तो इसका use बुरे संकेत के रूप मे भी किया जाता है उदाहरण के लिए, इंडोनेशिया में लिटिल फिंगर को दिखाना किसी बुरी चीज का संकेत है वहीं, जापान में इस उंगली का मतलब लड़की से जोड़ा जाता है यूके और ऑस्टेलिया में इसे किसी पुरुष की पावर आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और तो और चीन में तो किसी को ये उंगुली दिखाना काफी आपत्तिजनक माना जाता है।


आखिर मे आपको सभी उँगलियों के बारे मे बताता चलूँ कि कौन से उंगली किस अंग को represent करती है। अंगूठा आपके दिमाग को, मिडिल फिंगर हार्ट को, इंजेक्स फिंगर लिवर को, रिंग फिंगर हार्मोन और लिटल फिंगर डाइजेशन को रिप्रजेंट करती है।

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.