पेट में दर्द भरी गैस बनने के बड़े कारण - जाने असली वजह

आज की डेट मे हर कोई पैसा कमाने के पीछे भाग रहा है और इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे इंसान अपनी हैल्थ पे ध्यान नही दे पाता सुबह का नाश्ता दोपहर मे, दोपहर का खाना रात मे और रात के खाने की तो बात ही छोड़ दो। इस रूटीन को Follow करते-करते उसकी हेल्थ धीरे-धीरे बिगड़ने लगती और उसको पता भी नही चलता और जब पता चलता है तो काफी देर हो चुकी होती है उसका पेट कई बीमारियों का घर बन चुका होता है। वो कहते है न कि पेट ही हर बीमारियों का घर होता है यहीं से हर बीमारियाँ जन्म लेती हैं, तो पेट को ठीक रखना बहुत जारूरी है और पेट कि सबसे ज़्यादा होने वाली समस्या गैस है। यहाँ हम pet me gas kyon banti hai और इसकी क्या वजह है सब जानेंगे।


पेट मे गैस क्यों बनती है


पेट मे गैस क्यों बनती है

आयुर्वेद मे सेहत के तीन दोस बताए गए है- पित्त कफ और वात यानि गैस। यहाँ पर हम केवल वात यानि गैस के बारे मे Discuss करेंगे। जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो उसके पीछे इन्हीं तीनों मे से एक का हाथ होता है।

भागदौड़ भरी ज़िंदगी और बदलती लाइफ स्टाइल मे सभी उलझे हुये है और असमय तथा Un-Healthy खाना ज़्यादा खाने लगे हैं जिससे भोजन ठीक से पच नही पाता। जब भी हम खाना खाते हैं तो उस खाने को छोटे-छोटे टुकड़ो मे तोड़ कर पचाने का काम गैस ही करती है ये गैस बनाने का काम हमारे शरीर मे बैक्टीरिया करते हैं और शरीर मे अच्छे-बुरे दोनों बैक्टीरिया होते हैं।

Read more: Weight Loss Tips


चूंकि आज की Young Generation अनहेल्दी लाइफ स्टाइल को फॉलो कर रही है जिसके चलते गैस अपना काम ठीक से नही कर पाती और यही गैस आपको परेशान करने लगती है। यहाँ आपको बताता चलूँ की ये गैस सिर्फ पेट के लिए ही नुकसान दायक नही है बल्कि ये कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बन सकती है ।



गर्मी के मौसम मे गैस-कब्ज की समस्या बढ़ जाती है ऐसे मे इन दिनों सही डाइट को फॉलो करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। सामान्य स्थिति मे Good और Bad बैक्टीरिया सही मात्रा मे गैस Particles बनाते हैं जो पेट के खाने को टुकड़ो मे बाँट कर पचाने का काम करते हैं। 

जब हम कुछ ऐसा खाते हैं जो आसानी से पचने वाला नही होता तो उसको पचाने के लिए बॉडी ज़्यादा गैस बनाने लगती है। आज के जंक फूड का यही हाल है ये जंक फूड गैस बनाने की प्रक्रिया को तेज़ कर देते हैं जिसके चलते छोटी आँत फूल जाती है और पेट मे दर्द होने लगता है कई बार गैस इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है की ये शरीर के दूसरे हिस्सों मे पहुँच जाती है और उस हिस्से मे दर्द होने लगता है और इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए हमे गैस की दावा लेनी पड़ती है ।  

 

अब तो आप को पता चल ही गया होगा की पेट मे गैस क्यों बनती है पेट मे गैस हमारे खाये हुये भोजन को टुकड़ो मे टोड कर पचाने का काम करती है। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख अच्छा लगा होगा इस लेख को लेकर आपको कोई सुझाओ देना हो तो कमेंट करे या हमे Contact us करें।   


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.